Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

कुछ पहेली (puzzle) या पहेलियाँ (puzzles) ऐसी होती हैं जिन्हे केवल तर्क के द्वारा ही हल किया जा सकता है। ऐसी पहलियों को Logic Puzzles या Logical Puzzles कहा जाता है।

logic puzzles hindi

तो आप खुद ही अपनी तर्कबुद्धि को परखें इन Logical Puzzles को हल करके।

तीन मित्र आपस में बात कर रहे थे कि उनका चौथा मित्र वहाँ पहुँच जाता है। चौथा मित्र अपने थैले से पाँच टोपियाँ, जिनेमें से तीन टोपियाँ सफेद रंग की तथा दो टोपियाँ काले रंग की थीं, निकाल कर अपने अन्य मित्रों को दिखाता है।

उसके बाद वह अपने शेष तीन मित्रों को एक लाइन में खड़े करके उनकी आँखों पर पट्टियाँ बाँध देता है। फिर तीनों के सिर पर एक एक टोपी पहना देता है तथा शेष दो टोपियों को वापस थैले में रख देता है।

वह लाइन में सबसे आखरी खड़े मित्र की आँखों से पट्टी निकाल कर पूछता है कि क्या तुम बता सकते हो कि तुम्हारे सिर पर किस रंग की टोपी है? जवाब मिलता है कि मैं नहीं बता सकता।

फिर वह लाइन में बीच में खड़े मित्र के आँखों से पट्टी निकाल कर उससे भी पूछता है कि क्या तुम बता सकते हो कि तुम्हारे सिर पर किस रंग की टोपी है? जवाब मिलता है कि मैं नहीं बता सकता। उसका भी जवाब होता है कि मैं नहीं बता सकता।

अन्त में वह लाइन में खड़े पहले मित्र की आँखों से पट्टी खोलकर उससे भी पूछता है कि क्या तुम बता सकते हो कि तुम्हारे सिर पर किस रंग की टोपी है?

उसका जवाब क्या होगा?

हम जानते हैं कि आपने इस पहेली को अवश्य हल कर लिया होगा! यदि हमारे हल से आप अपना हल मिलाना चाहते हैं तो नीचे स्क्रोल करें।

उसका जवाब होगा सफेद रंग की टोपी।

व्याख्याः

तीसरे मित्र की आँखों से पट्टी खुलने पर उसे सामने वाले दोनों मित्रों के सिर पर रखी टोपियाँ दिखाई देती है। यदि वे दोनों टोपियाँ काले रंग की होतीं तो वह बता देता कि उसके सिर पर सफेद रंग की टोपी है। किन्तु वह नहीं बता पाया क्योंकि उसने दो काली टोपियाँ नहीं देखी थी।

दूसरा मित्र, तीसरे मित्र के जवाब से यह जान जाता है कि तीसरे मित्र ने या तो दो सफेद टोपियाँ देखी हैं या फिर एक काली और एक सफेद। यदि वह अपने सामने वाले मित्र के सिर पर काले रंग की टोपी देखता तो अवश्य बता देता कि उसके सिर पर सफेद रंग की टोपी है, क्योंकि यदि काली टोपी होती तो तीसरे मित्र ने जवाब दे दिया होता। किन्तु सामने वाले के सिर पर सफेद टोपी देखी और जवाब नहीं दे पाया।

पहला मित्र दोनों के जवाब सुन चुका होता है और यह निश्चित कर लेता है कि मेरे सिर पर सफेद टोपी है, क्योंकि यदि मेरे सिर पर काले रंग की टोपी होती तो तीसरे या दूसरे में से किसी एक ने सही जवाब दे दिया होता।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail