Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

हिन्दी में सामान्य ज्ञान (Samanya Gyan in Hindi)

पेश है हिन्दी में सामान्य ज्ञान (General Knowledge in Hindi) से सम्बन्धित जानकारी।

यहाँ पर हम बाह्य जगत् को भारत से जोड़ने वाले समुद्री मार्गों के सम्बन्ध में जानकारी दे रहे हैं। यह जानकारी बुनियादी सामान्य ज्ञान (Basic General Knowledge in Hindi) के लिए महत्वपूर्ण है।

General Knowledge in Hindi

भूमध्य सागर से गुजरने वाला मार्ग – यह मार्ग यूरोप को भारत से जोड़ता है। यह लंदन से शुरू होकर जिब्राल्टर, माल्टा, काहिरा, अदन, करांची से होते हुए मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता आदि भारत के बन्दरगाहों तक पहुँचता है। इस मार्ग में पड़ने वाले देश हैं – ब्रिटेन, फ्रांस, पुर्तगाल, स्पेन, इटली, माल्टा, मिस्र, अरब, पाकिस्तान आदि।

general knowledge

केपटाउन से होकर आने वाला मार्ग – सं.रा. अमेरिका, दक्षिणी अफ्रीका और अफ्रीका को भारत से यही मार्ग जोड़ता है। यह मार्ग केपटाउन से शुरू होकर डरबन, मोजम्बिक, मोम्बासा, कोलंबो आदि से होते हुए भारत के कोलकाता, चेन्नई, मुम्बई आदि बन्दरगाहों में समाप्त होता है। इस मार्ग में पड़ने वाले देश हैं – दक्षिण अफ्रीका, मोजाम्बिक, मेडागास्कर, श्रीलंका आदि।

जापान से आने वाला मार्ग – पूर्वी एशिया से भारत आने के लिए इस मार्ग का प्रयोग होता है। टोक्यो, केन्टन, हांगकांग, बैंकाक, सिंगापुर, रंगून आदि इस मार्ग के प्रमुख बन्दरगाह हैं। यह मार्ग जापान, वियतनाम, मलेशिया, इण्डोनेशिया, थाईलैंड, म्यांमार आदि देशों को भारत से मिलाता है।

ऑस्ट्रेलिया से आने वाला मार्ग – यह मार्ग ऑस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड को भारत से जोड़ता है। सिडनी, केनबरा, मेलबोर्न, एडीलेड, पर्थ, कोलम्बो आदि इस मार्ग के प्रमुख बन्दरगाह हैं।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail