Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

मनुष्य के लिए स्वास्थ्य (Health) ईश्वर की सबसे बड़ी देन है।

आपको स्वस्थ बनाये रखने के लिए प्रस्तुत है Health Tips in Hindi

हल्दी और स्वास्थ्य (Turmeric and Health)

हल्दी (turmeric) एक बहुत ही गुणकारी औषधि हैं। हल्दी के प्रयोग से त्वचा चमकदार बनती है तथा झुर्रियाँ दूर होती हैं। आप अपनी सुन्दरता निखारने के लिए घर में ही हल्दी से बने फेस पैक, उबटन आदि का प्रयोग करके बाजार से खरीदे जाने वाली सौन्दर्य सामग्रियों के पैसे बचा सकते हैं।

हल्दी आपके शरीर के लिए एक प्रभावी पोषण पूरक का कार्य कर सकता है। अनेक उच्च गुणवत्ता वाले शोधकार्यों तथा बताते हैं कि आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए हल्दी अत्यन्त लाभप्रद है। भारत में हजारों वर्षों से हल्दी का इस्तेमाल मसाला के साथ ही औषधीय जड़ी बूटी के रूप में होता चला आ रहा है।

हल्दी में औषधीय गुणों वाले अनेक यौगिक पाये जाते हैं जिन्हें कर्क्यूमिनोइड्स (curcuminoids) कहा जाता है। कर्क्यूमिनोइड्स (curcuminoids) में सबसे महत्वपूर्ण कर्क्यूमिन (curcumin) है। कर्क्यूमिन (curcumin) एक शक्तिशाली एंटी- इन्फ्लैमटोरी (anti-inflammatory) है, अर्थात यह उत्तेजना के प्रभाव को दूर करता है। साथ ही यह एक सशक्त एंटीऑक्सीडेंट भी है।

हल्दी के घरेलू प्रयोग

  • बेसन में थोड़ा सा हल्दी और तेल डालकर इतना पानी मिलायें कि उबटन तैयार हो जाए। इस उबटन का पूरे शरीर की त्वचा पर लेप करें। 10 मिनट बाद नहा लें। शरीर का रंग दमकने लगेगा। सप्ताह में एक या दो बार इस उबटन का प्रयोग अवश्य करें।
  • घिसे हुए चन्दन में आधी छोटी चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध डालकर पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथ से मालिश करें। फिर सूखने के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे की त्वचा मुलायम और चमकदार हो जायेगी तथा झुर्रियाँ दूर होंगी।
  • गेहूँ के आटे में थोड़ी सी हल्दी, कुछ बूंद शहद और दूध डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने दें। 10 मिनट बाद साबुन से धो लें। सन टैनिंग गायब हो जायेगी।
Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail