Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Interesting Facts in Hindi

गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार न्यू जीलैंड की एक पहाड़ी का 85 अक्षरों वाला नाम विश्व का सबसे लंबा नाम है, वह नाम है Taumatawhakatangiha

ngak oauauotamateaturipukaka pikimaungahoronukupokaiwhe nua kitanatahu ।

उपरोक्त नाम का अंग्रेजी अनुवाद है “place where Tamatea, the man with the big knees, Who wears, climbed and swallowed mountains, known as country eater, played his flute to his loved one”।

लिसूतू (Lesotho), वैटिकन सिटी और सैन मारिनो संसार के ऐसे देश हैं जो पूरी तरह से किसी अन्य देश से घिरे हुए हैं। लिसूतू (Lesotho) पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका से घिरा हुआ है जबकि वैटिकन सिटी और सैन मारिनो दोनों ही इटली से घिरे हुए हैं।

किसी गाँव का सबसे लंबा नाम है Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwyll llantysiliogogogoch जो कि वेल्स में स्थित है। यह विश्व का तीसरा सबसे लंबा भौगोलिक नाम भी है।

विश्व के सबसे छोटे देश वैटिकन सिटी का क्षेत्रफल केवल 2 दो वर्गमील है।

सतह क्षेत्र के आधार पर मंगोलिया का हुलुन बुइर (Hulun Buir) नगर है जिसका क्षेत्रफल 2,63,953 वर्ग कि.मी. है।

पृथ्वी पर अब तक रिकार्ड किया गया सबसे अधिक गर्म तापमान 136 डिग्री फैरनहीट है जिसे कि लीबिया के अल अजीजिया ( El Azizia) में रेकार्ड किया गया था।

पृथ्वी पर अब तक रिकार्ड किया गया सबसे अधिक ठंडा तापमान -134 डिग्री फैरनहीट है जिसे कि वोस्तोक अंटार्कटिका (Vostok Antarctica) में रेकार्ड किया गया था।

पश्चिम आस्ट्रेलिया विश्व का सबसे अधिक औसत गर्म तापमान वाला क्षेत्र है जहाँ का तापमान औसत रूप से वर्ष भर 96 डिग्री फैरनहीट रहता है।

सैन मारिनो का दावा है कि वह विश्व का सबसे पुराना संवैधानिक गणतंत्र है, जिसकी स्थापना सन् 301 में हुई थी।

यद्यपि समुद्र सतह से ऊँचाई के आधार पर माउंट एवरेस्ट विश्व की सबसे ऊँची चोटी है किन्तु माउंट चिम्बोराजो चोटी चन्द्रमा के सबसे निकट है।

मारियाना गर्त पृथ्वी का सबसे निचला स्थान है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail