Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

संविधान से सम्बन्धित रोचक बातें (Indian Constitution Interesting Facts in Hindi)

भारतीय संविधान (Indian constitution) के विषय में आपका सामान्य ज्ञान (General Knowledge) अवश्य ही बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि इस विषय में अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं। किन्तु यहाँ पर प्रस्तुत है भारतीय संविधान से सम्बन्धित रोचक बातें (Indian Constitution Facts in Hindi), जिनके बारे में शायद आप न जानते हों।

  • संविधान के एक भाग में कुछ ऐतिहासिक चित्रों तथा उनके बारे में विवरणों को दर्ज किया गया है। इन विवरणों को रामपुर के प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने में लिखा था। इस कार्य में उन्हें पाँच माह का समय लगा था। उन्होंने विवरणों को लिखने में 254 पेन होल्डर और 303 निब खर्च किये।
  • श्री राजजादा द्वारा हस्तलिखित पृष्ठों को, अपने सुन्दर हस्तलेख के लिए प्रसिद्ध, शान्तिनिकेतन के कलाकार नंदलाल बोस ने संविधान में सजाने का कार्य चार वर्ष में पूर्ण किया था। ऐतिहासिक घटनाओं से परिपूर्ण 221 पृष्ठों को सुन्दर हस्तलेख में सजाने के एवज में श्री नंदलाल बोस को 21000 रुपए का पारिश्रमिक प्रदान किया गया था।
  • संविधान के इन पृष्ठों में मोहनजोदड़ो और वैदिक काल से लेकर भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन तक की घटनाओं के दृष्यों को दर्शाते हैं। इन दृश्यों को सोने के फ्रेम में मढ़ा गया है। ये समस्त पृष्ठ आज भी संविधान की मूल प्रति के साथ संसद भवन में एक स्टील बॉक्स में सुरक्षित है।
  • 25 भागों, 448 लेखों और 12 अनुसूचियों वाला भारत का संविधान विश्व में सभी संप्रभु देशों के लिखित संविधान में सबसे लंबा संविधान है।
  • संविधान सभा, जिनकी पहली बैठक 9 दिसंबर 1946 को हुई थी, संविधान के फाइनल ड्राफ्ट बनाने में 2 साल 11 माह और 18 दिन समय लगा था।
  • फाइनल ड्राफ्ट को अन्तिम रूप देने के लिए जब बहस और चर्चा के लिए रखा गया था, तो इसे अंतिम रूप देने से पहले 2000 से ज्यादा संशोधन किए गए थे।
  • यद्यपि भारत का संविधान 26 नवंबर 1949 तैयार हो गया था किन्तु उसे दो महीने के बाद 26 जनवरी 1950 को ही कानूनी तौर पर लागू किया गया था।
  • हस्तलिखित संविधान पर 24 जनवरी 1950 को संविधान सभा के 284 सदस्यों, जिनमें 15 महिला सदस्य भी शामिल थीं, द्वारा हस्ताक्षर किए गए। उसके दो दिन बाद 26 जनवरी को संविधान को लागू किया गया।
Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail