Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

कुछ पहेली (puzzle) या पहेलियाँ (puzzles) ऐसी होती हैं जिन्हे केवल तर्क के द्वारा ही हल किया जा सकता है। ऐसी पहलियों को Logic Puzzles या Logical Puzzles कहा जाता है।

logic puzzles hindi

तो आप खुद ही अपनी तर्कबुद्धि को परखें इन Logic Puzzles को हल करके।

आपको सिक्कों से भरी 5 बोरियाँ दी जाती हैं और बताया जाता है कि चार बोरियों में नकली सिक्के हैं जो देखने में हू-ब-हू असली जैसे लगते हैं तथा 1 बोरी में असली सिक्के हैं। प्रत्येक नकली सिक्के का वजन 10 ग्राम है जबकि प्रत्येक असली सिक्के का 10.1 ग्राम। आपको तराजू और बाँटों का सेट देकर कहा जाता है कि केवल एक बार तौल कर असली सिक्कों वाली बोरी को खोज निकालना है।

कैसे खोज निकालेंगे आप?

हम जानते हैं कि आपने इस पहेली को अवश्य हल कर लिया होगा! यदि हमारे हल से आप अपना हल मिलाना चाहते हैं तो नीचे स्क्रोल करें।

 

…..

…..

…..

…..

…..

…..

…..

बोरियों को क्रम दे दें तथा पहली बोरी से 1, दूसरी बोरी से 2, तीसरी बोरी से 3, चौथी बोरी से 4 और पाँचवी बोरी से 5 सिक्के निकाल लें, इस प्रकार आपके पास कुल 15 सिक्के हो जायेंगे। उन पन्द्रह सिक्को को तौलें अब यदि –

सिक्कों का वजन 150.1 ग्राम आता है तो पहली बोरी असली सिक्कों वाली होगी क्योंकि पहली बोरी से केवल एक सिक्का निकाला गया था जिसके कारण सिक्कों का वजन 150 ग्राम से 0.1 ग्राम बढ़ गया।

सिक्कों का वजन 150.2 ग्राम आता है तो दूसरी बोरी असली सिक्कों वाली होगी क्योंकि दूसरी बोरी से दो सिक्के निकाले गये थे जिसके कारण सिक्कों का वजन 150 ग्राम से 0.2 ग्राम बढ़ गया।

सिक्कों का वजन 150.3 ग्राम आता है तो तीसरी बोरी असली सिक्कों वाली होगी क्योंकि तीसरी बोरी से तीन सिक्के निकाले गये थे जिसके कारण सिक्कों का वजन 150 ग्राम से 0.3 ग्राम बढ़ गया।

सिक्कों का वजन 150.4 ग्राम आता है तो चौथी बोरी असली सिक्कों वाली होगी क्योंकि चौथी बोरी से चार सिक्के निकाले गये थे जिसके कारण सिक्कों का वजन 150 ग्राम से 0.4 ग्राम बढ़ गया।

सिक्कों का वजन 150.5 ग्राम आता है तो पाँचवी बोरी असली सिक्कों वाली होगी क्योंकि पाँचवी बोरी से पाँच सिक्के निकाले गये थे जिसके कारण सिक्कों का वजन 150 ग्राम से 0.5 ग्राम बढ़ गया।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail